Wednesday, May 8Ujala LIve News
Shadow

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में “आगाज़” 2023-24 का हुआ आयोजन,उर्दू पत्रिका ” नक्श ए नौ का ” का हुआ विमोचन

Ujala Live

हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में “आगाज़” 2023-24 का हुआ आयोजन,उर्दू पत्रिका ” नक्श ए नौ का ” का हुआ विमोचन


*24 जुलाई , प्रयागराज :* प्रयागराज के हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में आईक्यूएसी द्वारा स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम “आगाज़” 2023-24 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएमपी डिग्री कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. आनंद कुमार श्रीवास्तव ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारी शिक्षा प्रणाली दूरस्थ शिक्षा को बढ़ावा देती है जो छात्रों के प्राकृतिक और प्रगतिशील विकास में बाधा डालती है। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का संदर्भ देते हुए कहा कि शिक्षा का उद्देश्य नागरिकता का प्रशिक्षण होना चाहिए। शिक्षा के माध्यम से हमें अच्छे नागरिक का निर्माण करना चाहिए जो सर्वोत्तम तरीके से समाज की सेवा कर सके। उन्होंने मानव विकास पर डिजिटल युग के नकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला और छात्रों को डिजिटल गैजेट का स्मार्ट तरीके से उपयोग करने के लिए प्रेरित किया ताकि यह उनके लिए वरदान बने न कि अभिशाप। उन्होंने कहा कि सफलता के मापदंड पूरी तरह से बदल गये हैं. सफलता महत्वपूर्ण नहीं है.सार्थक होना जरूरी है. ज्ञान तब तक निरर्थक है जब तक वह हमारे व्यवहार में न झलके। उन्होंने बताया कि कैसे शिक्षा किसी समाज के विकास और प्रगति में प्रमुख भूमिका निभाती है। यदि किसी समाज के नागरिक शिक्षित हैं, तो वे कला, साहित्य, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं और एक सर्वांगीण और प्रेरक समुदाय की स्थापना में मदद कर सकते हैं।
कार्यक्रम विशिष्ट अतिथि के तौर पर आये हरियाली गुरु प्रोफेसर एनबी सिंह ने कहा कि पेड़ पृथ्वी पर मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त है।जब हम पेड़ों का सम्मानपूर्वक और आर्थिक रूप से उपयोग करते हैं, तो हमारे पास पृथ्वी पर सबसे बड़े संसाधनों में से एक है। पेड़ों को सही मायने में ‘पृथ्वी का फेफड़ा’ कहा जाता है। पेड़ों के अभाव में पृथ्वी पर जीवन समाप्त हो जाएगा। पेड़ कई तरह से पर्यावरण को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं। विकास के युग में हम भविष्य के अस्तित्व के बारे में सोचे बिना पेड़ों को काट रहे हैं। आज हम प्राकृतिक आपदाओं का सामना कर रहे हैं फिर भी हम यह नहीं समझ पा रहे हैं कि हमें अपनी आदत में थोड़ा बदलाव लाकर अपने पर्यावरण की रक्षा करनी चाहिए। आजकल प्रकृति से दूर होने के कारण लोगों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो रही हैं। स्वस्थ और समृद्ध रहने के लिए प्रकृति की रक्षा करना और उसके करीब रहना जरूरी है।
विशिष्ट अतिथि डॉ. राजेश कुमार गर्ग, समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना, इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने छात्रों को प्लास्टिक बैग का उपयोग न करके इस दिशा में छोटे कदम उठाकर हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए पहल करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्रों से भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को स्वच्छ और संरक्षित करने का आग्रह किया।
विशिष्ट अतिथि हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज के सहायक प्रबंधक फरहान उल्लाह ने छात्राओं को संबोधित करते हुए छात्राओं को अपने क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने और सर्वोत्तम तरीके से समाज की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। इससे पहले कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर नासेहा उस्मानी ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं परिचय कराया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा गुलदस्ते एवं मोमेंटो भेंट किये गये। पूर्व प्राचार्या प्रोफेसर यूसुफा नफीस ने छात्राओं को संबोधित किया। इस अवसर पर उर्दू विभाग की वार्षिक पत्रिका नक्श ए नौ का विमोचन किया गया। अंत में छात्रों को विभिन्न प्रतियोगिताओं से संबंधित प्रमाण पत्र दिए गए। कार्यक्रम का संचालन समाजशास्त्र विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. एरम फरीद उस्मानी ने किया और धन्यवाद ज्ञापन उर्दू विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जरीना बेगम ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें