Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के वर्ष 2024 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से

Ujala Live

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के वर्ष 2024 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आज से

रिपोर्ट आलोक मालवीय

किए गए नकल विहीन परीक्षा कराने के फुल प्रूफ इंतजाम। प्रयागराज।
माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के वर्ष 2024 की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर इस वर्ष खासी सतर्कता बरती जा रही है।हर कमरों में हाईटेक सीसीटीवी कैमरों को वाइस रिकार्डिंग के साथ लगाया गया है।साथ ही इंटरनेट के माध्यम से कैमरों को माध्यमिक शिकार परिषद के कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ आज से प्रारंभ होकर 9 मार्च को समाप्त होगी।

वर्ष 2024 में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में परीक्षा दे रहे कुल परीक्षार्थियों की संख्या 5525308 है यह सभी परीक्षार्थी माध्यमिक शिक्षा परिषद में पंजीकृत है इस बार 8265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश बोर्ड में इस बार कई नई व्यवस्थाएं बनाई गई हैं जिसमें सबसे प्रमुख माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्यालय प्रयागराज और सभी क्षेत्रीय कार्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गई है।

कंट्रोल सेंटर के माध्यम से फुल प्रूफ निगरानी की जाएगी परीक्षाओं के व्यवधान रहित संचालन के लिए इस बार मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षण दिया गया है। परीक्षा में सभी कक्ष निरीक्षकों हेतु Q R कोड और क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड परिचय पत्र दिया गया है।

उत्तर पुस्तिकाओं की अदला बदली रोकने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं पर सुरक्षात्मक क्यूआर कोड क्रमांक लोगो का मुद्रण किया गया है।हाई स्कूल और इंटर की उत्तर पुस्तिकाएं अलग-अलग रंगों में बनाई गई हैं 8265 परीक्षा केदो पर परिसर में 2 लाख 90 हजार वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

 

किसी भी विषय या प्रश्न पत्र के किसी भाग या उसके हल को व्हाट्सएप या सोशल मीडिया पर अन्य किसी माध्यम से संचारित करने पर अधिनियम 1998 की धारा 4/10 के अंतर्गत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें