Thursday, May 9Ujala LIve News
Shadow

अंतरिम बजट पर की गई चर्चा में लोगों ने खुलकर रखे अपने विचार

Ujala Live

अंतरिम बजट पर की गई चर्चा में लोगों ने खुलकर रखे अपने विचार

यू ट्यूब चैनल उजाला लाइव,हिंदी व अंग्रेजी दैनिक उजाला शिखर और पूनम संत महिला एवं विकास समिति ने किया आयोजन। सुप्रसिद्ध यू ट्यूब चैनल उजाला लाइव,हिंदी व अंग्रेजी दैनिक उजाला शिखर और पूनम संत महिला एवं विकास समिति ने अंतरिम बजट पर चर्चा हेतु विशेष आयोजन रॉयल होटल सिविल लाइंस प्रयागराज में आयोजित किया गया।

जिसमें शहर के प्रमुख राजनीतिक सामाजिक उद्योग जगत से जुड़े लोग एवं हर वर्ग के लोगों ने अपने बहुमूल्य विचारों विचारों को रखा एवं उजाला लाइफ के माध्यम से कई ऐसे सुझाव भी दिए जो कि चुनाव के बाद आने वाले पूर्ण बजट में सरकार तक पहुंचा जा सके जिससे उन सुझाव को भी सरकार के आने वाले बजट में सम्मिलित किया जा सके। ज्यादातर लोगों ने इस अंतिम बजट का स्वागत किया और इसे हर वर्ग के लिए महत्वपूर्ण एवं सुविधाजनक बताया। पूनम संत महिला विकास समिति के अध्यक्ष पूनम संत ने इस अंतिम बजट में बुनियादी ढांचे के विकास टिकाऊ कृषि नई औद्योगिक संपत्ति परी तारा के कार्यों रोजगार सृजन विकासशील पर्यटन और सामाजिक समावेशन के लिए चल रही पहलों के लिए भी इस बजट को स्वागत योग्य कहा। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी की नेत्री गुड्डी यादव ने इस बिल का पुरजोर विरोध किया एवं इस समाज के दबे कुछ ले वंचित लोगों के लिए मजाक उड़ाने वाला बजट बताया। भाजपा नेता अनुराग संत ने कहां की यह उम्मीदों भरा बजट भारत को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा और देश अपने लेखानुदान में इस बजट का लाभ लेगा ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी कार्यों के लिए सभी विभागों पर पर्याप्त ध्यान देते हैं। आज का बजट भी गरीब,युवा, किसान और नारी के कल्याण पर केंद्रित है। चर्चा में उपस्थित समाजसेविका इसाबेल ब्रेंडिश निकाह की यह बजट 2047 तक भारत को दुनिया में नंबर एक बनाने की दिशा में काम करने वाला बजट है। प्रधानमंत्री हर गरीब को पक्की छत का सपना देखते हैं इस दिशा में दो करोड़ नए घर का संकल्प अछूत है । आशा कार्यकर्ताओं को आयुष्मान योजना के लिए लाभ की समय से दरकार थी। बजट में डिजिटल इंडिया को लागू करने के कदम भी शामिल हैं । इन सभी कदमों से भारत आगे बढ़ेगा। मीरा सिंह ने बताया कि 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर टीकाकरण की सुविधा देने के लिए वित्त मंत्री डॉ निर्मला सीतारमण बधाई की पात्र हैं। एक करोड़ घरों में सोलर संयंत्र संबंधित योजना ऊर्जा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है।वहीं मौजूद समाजवादी पार्टी के नेत्री चांदनी मेहरोत्रा ने बजट पर कहा कि कोई भी बजट अगर विकास के लिए नहीं है और कोई भी विकास अगर जनता के लिए नहीं है तो यह व्यर्थ है इसे कभी भी स्वीकार नहीं जा सकता यह जनता के साथ एक छलावा है। भाजपा निरंतर आम जनता को मूर्ख बनाती आ रही है। सरकार ने जन विरोधी बजट का एक दशक पूरा करके एक शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया है जो फिर कभी नहीं टूटेगा। सपा नेत्री ने इस बजट को भाजपा का विदाई बजट बताया।
चर्चा में मौजूद प्रख्यात कर एवं वित्तीय सलाहकार सी ए डॉक्टर पवन जायसवाल ने अंतिम बजट के बारे में बताया कि आमतौर पर यह बजट तब पेश किया जाता है जब नियमित बजट की संभावना कम होती है यह आमतौर पर ऐसे समय में पारित किया जाता है जब सरकार कुछ महीनो के लिए सत्ता में होती है नियमित बजट की तरह यह बजट भी पूरे साल के लिए पास होता है। अंतरिम बजट में सरकार द्वारा कमाए गए पैसे और खर्च किए गए पैसे के हर विवरण के बारे में दस्तावेज भी शामिल हैं। कभी-कभी सरकार पूर्ण बजट के बजाय अंतरिम बजट पेश करती है। फिर फरवरी 2019 में राष्ट्रीय चुनाव से कुछ महीने पहले वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट पेश किया था। मौजूदा सरकार चुनाव प्रक्रिया के परिणाम के बाद इस बजट में बदलाव के लिए पर्याप्त अधिकार रखती है। इस वर्ष लोकसभा चुनाव होने के कारण इस बजट का विशेष महत्व है। वित्तीय वर्ष 2024 2025 के लिए पूर्ण बजट नहीं होगा हालांकि अंतरिम बजट में भी सरकार अपनी प्राथमिकताओं और व्यय योजनाओं की एक महत्वपूर्ण झलक प्रस्तुत करती है। इस बजट में सरकार का फोकस वित्तीय स्थिरता बुनियादी ढांचा निवेश समावेशी विकास हरित एवं सतत विकास और रणनीतिकार समायोजन के उपायों पर होगा। अंतरिम बजट जिसे वोट ओं अकाउंट के रूप में भी जाना जाता है आमतौर पर चुनावी वर्ष में प्रस्तुत किया जाता है और इसका उद्देश्य सरकार को तब तक अपने वित्तीय दायित्वों का प्रबंध करने में मदद करना है जब तक की एक नई सरकार का गठन नहीं हो जाता। नवनिर्वाचित सरकार के गठन के बाद जुलाई में वित्तीय वर्ष 2024 2025 के लिए पूर्ण बजट पेश होने की उम्मीद है। सी ए रोहन केसरवानी ने उम्मीद जताई की इस बजट से आयकर मोर्चे पर राहत, स्टैंडर्ड डिडक्शन की राशि बढ़कर कुछ राहत दिए जाने की उम्मीद है। महिला मतदाताओं पर जोर को देखते हुए आयकर कानून की धारा 88 सी के तहत महिलाओं के लिए कुछ अलग से कर छूट मिल सकती है। चर्चा में विशेष रूप से प्रीति शर्मा, राहिल हसन,गौरेश आहूजा,पवन श्रीवास्तव,निशा जयसवाल,गीता महाजन, डॉ विमला व्यास सहित लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें