Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली को दिलायी शपथ,कार्यभार संभाला

Ujala Live

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मुख्य न्यायाधीश अरुण भंसाली को दिलायी शपथ,कार्यभार संभाला

प्रदेश की राज्यपाल आनंदी वेन पटेल ने न्यायमूर्ति अरूण भंसाली को इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई।शपथ समारोह मुख्य न्यायाधीश के न्याय कक्ष में आयोजित किया गया।शपथ समारोह के सर्किट टी वी के जरिए मार्बल हाल, सहित दो न्याय कक्षों में भी लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।
इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का पद 21 नवंबर से मुख्य न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर के सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली था।


सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने दिसंबर 23 में न्यायमूर्ति भंसाली को इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की थी। दो फरवरी 24 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आदेश पर नियुक्ति की भारत सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की गई। सोमवार को प्रदेश के राज्यपाल ने शाम साढ़े चार बजे सादे समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। समारोह में सभी न्यायमूर्तिगण,न्यायिक अधिकारीगण व भारी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे।
मुख्य न्यायमूर्ति भंसाली का जन्म 15 अक्तूबर 1967 को जोधपुर मे हुआ था। बी काम ,एल एल बी उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने आठ जुलाई 1989 को वकालत की शुरूआत की। आठ जनवरी 2013 को वह राजस्थान हाईकोर्ट के जज बने। जोधपुर पीठ में कार्यरत थे।वह इनकम टैक्स, कॉरपोरेट, सिविल और संवैधानिक मामलों के अच्छे जानकार हैं। अपने 11 साल के न्यायिक कार्यकाल में 1230 रिपोर्टेड जजमेंट दिए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता, एमसी त्रिपाठी, अंजनी कुमार मिश्रा, वीके बिरला, सिद्धार्थ वर्मा, राहुल चतुर्वेदी, एसडी सिंह, सौरभ श्याम शमशेरी सहित सभी न्यायमूर्तिगण,उत्तर प्रदेश के महाधिवक्ता अजय कुमार मिश्र, प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, हाईकोर्ट बार एसोसिएशन अध्यक्ष अशोक सिंह, महासचिव नितिन शर्मा सहित बड़ी संख्या में हाईकोर्ट के वरिष्ठ व कनिष्ठ अधिवक्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें