Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

उत्‍तर मध्‍य रेलवे मुख्‍यालय में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक आयोजित

Ujala Live

उत्‍तर मध्‍य रेलवे मुख्‍यालय में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक आयोजित

रिपोर्ट-कुलदीप शुक्ला

महाप्रबंधक सतीश कुमार द्वारा त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ के सिगनल एवं दूरसंचार विभाग विशेषांक का विमोचन,
उत्‍तर मध्‍य रेलवे मुख्‍यालय में महाप्रबंधक श्री सतीश कुमार की अध्‍यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में शामिल अधिकारियों को संबोधित करते हुए सतीश कुमार ने कहा कि सरकारी कार्य राजभाषा में निष्‍पादित करना हमारा संवैधानिक, राष्‍ट्रीय एवं नैतिक दायित्‍व है। हिंदी भाषी क्षेत्र में स्थित कार्यालयों में राजभाषा के शत-प्रतिशत प्रयोग के लिए हम सभी से यह अपेक्षा की जाती है कि राजभाषा कार्यान्‍वयन की सभी मदों में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया जाए। श्री सतीश कुमार ने कहा कि गत माह संसदीय राजभाषा समिति द्वारा महाप्रबंधक कार्यालय और मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, प्रयागराज में राजभाषा की प्रगति की निरीक्षण बैठक में राजभाषा कार्यान्वयन के महत्वपूर्ण बिंदुओं और मदों से संबंधित जो निर्देश दिए गए हैं, उनका प्राथमिकता और तत्परता के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। श्री सतीश कुमार ने बैठक में उपस्थित मंडलों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हमारी रेलवे का कार्यक्षेत्र हिंदी भाषी क्षेत्रों में स्थित है, इसलिए आम यात्रियों और ग्राहकों से जुड़ी सूचनाओं, सुविधाओं और मदों में शत-प्रतिशत हिंदी या हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप का प्रयोग किया जाए। स्टेशनों पर जो सूचनाएं प्रदर्शित की जा रही हैं, वे अनिवार्य रूप से दोनों भाषाओं में होनी चाहिए। स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के उन्नयन और विस्तार से संबंधित सरकार की नीतियों और योजनाओं की जानकारी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होनी चाहिए। सतीश कुमार ने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनके विभागों और कार्यालयों के सभी कर्मचारी कंप्‍यूटर पर हिंदी में कार्य करने में पूरी तरह दक्ष होने चाहिए तथा कार्यालयों में राजभाषा अधिनियम और नियम के प्रावधान, विशेषतः धारा 3(3), सभी प्रकार के पत्राचार, टिप्पणियाँ, डिक्टेशन आदि में हिंदी अथवा हिंदी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप के प्रयोग में हासिल प्रगति को बनाए रखा जाए और अपेक्षित लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जाए। महाप्रबंधक सतीश कुमार ने सभी अधिकारियों को हिदायत दी कि वे अपनी निरीक्षण नोट हिंदी या मिली-जुली भाषा में बनाएं और अपने निरीक्षणों के दौरान अनिवार्य रूप से राजभाषा प्रगति का भी जायजा लें। बैठक के प्रारंभ में महाप्रबंधक सतीश कुमार ने मुख्‍यालय की त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ के सिगनल एवं दूरसंचार विभाग विशेषांक का विमोचन किया।
बैठक में मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी श्री मनीष कुमार गुप्‍ता ने समिति के सभी सदस्‍यों को राजभाषा के प्रयोग-प्रसार बढ़ाने के लिए किए गए कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि माननीय संसदीय राजभाषा समिति की दूसरी उप समिति द्वारा गत माह महाप्रबंधक कार्यालय, उत्‍तर मध्‍य रेलवे तथा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, प्रयागराज में राजभाषा हिंदी की प्रगति का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर आयोजित निरीक्षण बैठक में समिति ने उक्‍त कार्यालयों में किए जा रहे राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की स्थिति पर संतोष व्‍यक्‍त किया तथा हिंदी के प्रयोग को और अधिक बढ़ाने के निदेश दिए। मनीष कुमार गुप्‍ता ने समिति को बताया पिछली बैठक के बाद से कई हिंदी कार्यशालाएं आयोजित की गईं तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपना अधिक से अधिक कार्य हिंदी में करने का व्‍यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अवसर पर हिंदी में निबंध लेखन एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया तथा मंडलों और कारखानों में हिंदी में उत्कृष्ट कार्य और राजभाषा प्रतियोगिताओं के विजेता अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार दिए गए।
बैठक में प्रधान कार्यालय के सभी प्रधान विभागाध्‍यक्ष एवं अन्‍य अधिकारीगण उपस्थित थे। मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक, कारखानों के मुख्‍य कारखाना प्रबंधक एवं अन्‍य सदस्‍य अधिकारियों ने बैठक में ऑनलाइन सहभागिता की। सभी अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालयों में हो रही राजभाषा प्रगति से महाप्रबंधक को अवगत कराया। बैठक का संचालन वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी चन्‍द्र भूषण पाण्‍डेय द्वारा किया गया। उप मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं उप वित्‍त सलाहकार एवं मुख्य लेखाधिकारी/वित्त एवं बजट शैलेन्द्र कुमार सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें