Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

विधायक गुरू प्रसाद मौर्य द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

Ujala Live

 

विधायक गुरू प्रसाद मौर्य द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

दो महापुरुषों को याद कर उनके मार्ग पर चलने का संकल्प लें-गुरू प्रसाद मौर्य

प्रयागराज 02 अक्टूबर। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रयागराज द्वारा आज आर.एन. इण्टर कालेज नवाबगंज में एक दिवसीय विशेष जनसम्पर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत निकाली गयी स्वच्छता जागरूकता रैली को मुख्य अतिथि फाफामऊ के विधायक गुरू प्रसाद मौर्य ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और रैली की अगुवाई भी की।

विधायक गुरू प्रसाद व अन्य अतिथियों द्वारा कालेज के पास झाडू लगाकर सड़क व उसके आसपास को स्वच्छ किया। कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत विधायक व अन्य अतिथियों द्वारा महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए विधायक ने कहा कि आज हम देश की दो महान विभूतियों का जन्मदिन मना रहे है जिन्होंने देश को अपने कार्यों से सरलता, सच्चाई एवं स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। आज के दिन इन महापुरुषों को याद कर इनके मार्ग पर चलने का संकल्प लें।


जन जागरूकता कार्यक्रम की सराहना करते हुए कालेज प्रधानाचार्य नन्द लाल मौर्य ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने स्वच्छता के द्वारा समाज में परिवर्तन लाने के लिए जो प्रयास किया था आज वह एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है और हमारे देश व समाज में उसका असर देखने को मिल रहा है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए ऋतुराज पाण्डेय मण्डल महामंत्री ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य का गहरा सम्बन्ध है गंदगी से ही बीमारियां फैलती हैं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पवन कुमार पाण्डेय यातायात निरीक्षक ने कहा कि सभी को स्वच्छता के प्रति संकल्प लेना होगा कि न तो हम गंदगी करेंगे और न ही दूसरों को गंदगी करने देंगे।


केन्द्रीय संचार ब्यूरो के कार्यक्रम प्रभारी राम मूरत ने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यदि हम सही तरीके से हाथों की साफ सफाई करते हैं तो पेट संबंधी कई बीमारियों से बचा जा सकता है। राम मूरत द्वारा स्वच्छता पर संचालित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता के अंशू, अविरल, दीपांशी, सुचिता, प्रवीण, अनुभव, पलक, सूफिया फिरदौस, नवीन, विपिन को अतिथियों द्वारा ब्यूरो की ओर से पुरस्कार व प्रमाण देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान विभाग की ओर से अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर जादूगर रवीन्द्र कुमार एण्ड पार्टी प्रयागराज द्वारा मनोरंजन के साथ ज्ञानवर्धक जादू के कार्यक्रम प्रस्तुत किये। धन्यवाद ज्ञापन व कार्यक्रम के औपचारिक समापन की घोषणा कालेज की प्रबन्धक राजकुमारी मौर्या द्वारा किया गया।


कार्यक्रम के दौरान राम सजीवन यादव ओमप्रकाश विश्वकर्मा, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, रामनाथ ओझा, दिनेश मौर्य, सौरभ टण्डन, गिरिजाशंकर पाल, सुधांशु त्रिपाठी, ज्ञानचन्द्र मौर्य, विपिन मिश्रा, शशी मौर्या, अमीषा पटेल, कल्पना शर्मा, भामिनी विश्वकर्मा, संध्या ओझा, राजना चौरसिया, विजेता, तनु, रश्मि, सुचिता त्रिपाठी, ज्योति, नीलम, नंदिनी, मधु कई प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें