Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

युगंधरा ग्राम विकास एवं जनसेवा संस्थान चलाया गंगा सफाई अभियान

Ujala Live

युगंधरा ग्राम विकास एवं जनसेवा संस्थान चलाया गंगा सफाई अभियान

युगंधरा ग्राम विकास एवं जनसेवा संस्थान उप्र के पदाधिकारियों ने दशाश्वमेध-घाट दारागंज प्रयागराज पर गंगा तट की सफाई कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व धरतीपुत्र लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पीयूष शुक्ल लकी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जगतजननी मां गंगा को सिर्फ नदी समझकर इसमें प्लास्टिक आदि न डालें और इसके तट पर मल मूत्र त्याग कर गंदगी न फैलाएं क्योंकि गाय, गंगा और ब्राह्मण ही सनातन धर्म व संस्कृति की धमनियां है।

अजय कुमार पण्डिता ने गंगा में डाल्फिन के संरक्षण के लिए गंगा के लोअर बेसिन प्रयागराज से शिकार पर प्रतिबंध लगाये जाने की प्रदेश सरकार से मांग किया है। इस अवसर पर आचार्य राजेश त्रिपाठी ने देश व प्रदेश सरकार से मांग किया है कि गांधी अस्थि कलश स्थान के संरक्षण के साथ साथ वर्ष 1952 से 1958 तक गांधी जी के स्मृति को अक्षुण्ण रखने औ सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थल के रूप में तत्कालीन प्रदेश सरकार ने निर्मित कराए गए लगभग 10 हजार गांधी चबूतरों के संरक्षण की भी आवश्यकता है जिनका अस्तित्व आज राजस्व अभिलेखों के साथ साथ भौतिक रूप से जमीन से भी भू-माफियाओं द्वारा राजस्व कर्मियों की मदद से गायब कर दिया गया है और जिसे कब्जा मुक्त कर संरक्षित व सौन्दर्यीकृत करने के लिए मा उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने पूर्व में आदेशित कर रखा है।

इस अवसर पर अजय कुमार पण्डित, पीयूष शुक्ल लकी,राकेश कुमार त्रिपाठी महाकाल, बी डी मिश्र,महामंत्री आचार्य राजेश त्रिपाठी के नेतृत्व में जनसामान्य रमाशंकर शुक्ल, दिनेश प्रताप सिंह, भोला यादव, देवाशीष भट्टाचार्य, आशीष पंडिता, अधिवक्ता शशिधर द्विवेदी व सुधाकर द्विवेदी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें