Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

दोपहर 1 बजे तक 42 फीसदी वोटिंग, कुल मतदाता 19 लाख

Ujala Live

दोपहर 1 बजे तक 42 फीसदी वोटिंग, कुल मतदाता 19 लाख

रिपोर्ट अमित सिंह 

मिर्जापुर।लोकसभा सीट पर सुबह 7 बजे से वोटिंग चल रही है। दोपहर 1 बजे तक 42% मतदान हुआ। यहां 18,97,805 मतदाता अपना सांसद चुनेंगे। इनमें पुरुषों की संख्या 9,94,546 और महिलाओं की संख्या 9,03,154 है। इसके अलावा 105 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं।


इस सीट से 3 बार की सांसद और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल फिर से मैदान में हैं। इनका मुकाबला भदोही से सांसद और इंडी गठबंधन की ओर से सपा प्रत्याशी रमेश बिंद से है। बसपा के मनीष त्रिपाठी पहली बार चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं PDM से अपना दल (कमेरावादी) के प्रत्याशी दौलत सिंह पटेल चुनाव मैदान में हैं।


केंद्रीय मंत्री और मिर्जापुर लोकसभा सीट से अपना दल (सोनेलाल) की उम्मीदवार अनुप्रिया पटेल ने वोट डालने के बाद कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि मिर्जापुर का आम निवासी एक बार फिर मुझे अपने अमूल्य वोट का आशीर्वाद देगा… 4 जून को दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। INDI गठबंधन ताश के पत्तों की तरह बिखर जाएगा। तीसरी बार NDA की मजबूत सरकार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनेगी।”


जनपद में चुनाव को लेकर हर विधानसभा क्षेत्र में सखी, दिव्यांग एवं युवा थीम पर बूथ बनाया गया है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण थीम पर भी मतदान केंद्र बनाया गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान के लिए व्यवस्था की गई है। पोलिंग पार्टियों की कुल संख्या 2,353 है। इसमें 210 पोलिंग पार्टियां रिजर्व रखी गई हैं।

पांच विधानसभा सभा क्षेत्र छानवे, मिर्जापुर, मझवां, चुनार और मड़िहान में कुल पोलिंग स्टेशनों की संख्या 2,143 है। जबकि बूथों की संख्या 1,352 है। सुरक्षा को लेकर स्थानीय पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात की गई है। संवेदन शील और अति संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
बता दें कि लोकसभा सीट से 2019 में अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल ने 5,91,564 मत पाकर जीत हासिल की थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें