Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

नव संवत्सर पर उ‌द्घोष-2081 का आयोजन,उजाला लाइव करेगा सीधा प्रसारण

Ujala Live

नव संवत्सर पर उ‌द्घोष-2081 का आयोजन ,उजाला लाइव करेगा सीधा प्रसारण

नव सवंत्सर के आगमन पर 9 अप्रैल को प्रातः पांच बजे से साढे सात बजे तक उ‌द्घोष-2081 का आयोजन हनुमत निकेतन प्रांगण सिविल लाइंस में किया गया है।नव संवत्सर के स्वागत में हो रहे इस विशेष कार्यक्रम का सीधा प्रसारण शहर का प्रतिष्ठित यू ट्यूब चैनल उजाला लाईव करेगा इस सम्पूर्ण कार्यक्रम को दुनियां में कहीं भी लाइव देखा जा सकता है। कार्यकम को ज्योतिष पीठाधीश्वर जगद्‌गुरू शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती वर्चुअली संबोधित करेंगे। अध्यक्षता दंडी स्वामी जीतेन्द्रानंद सरस्वती, महासचिव अखिल भारतीय संत समिति एवं गंगा महासभा करेंगे। इस आशय की जानकारी कार्यकम के आयोजक सृजन जन सेवा समिति प्रयागराज के सचिव डा० बी० बी० अग्रवाल ने दी है।

डा० बी० बी० अग्रवाल ने बताया कि नव संवत्सर के अवसर पर आयोजित इस कार्यकम में न्यायमूर्ति मंजू रानी चौहान एवं न्यायमूर्ति सौरभ श्रीवास्तव, इलाहाबाद उच्च न्यायालय भी उपस्थित रहेंगे। डा० अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत ईशवंदन से प्रातः 5 बजे होगी। इसके बाद पांच बजकर तीस मिनट पर स्वस्ति वाचन होगा। सूर्योदय के साथ ही 5 मिनट पर समवेत शंखनाद एवं ढोल-नगाड़ा तथा घंटा-घड़ियाल की तुमुल ध्वनि से बजे होगी। 05= बजकर 45 मिनट पर नववर्ष का स्वागत किया जायेगा। साथ ही चारों दिशाओं से सप्तरंगी पुष्प वर्षा होगी। करीब 6 बजे नव संवत्सर का स्वागत किया जायेगा। इसके बाद 6 बजकर 10 मिनट पर उद्बोधन एवं विषय प्रवर्तन किया जायेगा। तत्पश्चात 6 बजकर 15 मिनट पर मुख्य वक्ता आशीर्वचन देंगे। इसके बाद शंकराचार्य 6 बजकर 45 मिनट पर अपना आशीर्वचन देंगे। वहीं 7 बजे अध्यक्षीय उद्बोधन होगा। कार्यक्रम का समापन पूर्व लोक सेवा आयोग की सदस्य डा० सबित्ता अग्रवाल के धन्यवाद ज्ञापन से होगा।

कार्यक्रम के आयोजक डा० बी० बी० अग्रवाल ने बताया कि विगत 6 वर्षों से नव संवत्सर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रथम तिथि को सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। इसी दिन ग्रह और नक्षत्रों में परिवर्तन होता है। वातावरण में एक नया उल्लास व्याप्त होता है। पवित्र नवरात्र का आगमन भी इसी दिन होता है। इसलिये जरूरत इस बात की है कि प्रयागवासी हिंदू नव वर्ष को उद्घोष-2081 के साथ हर्षोल्लास के साथ मनायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें