Thursday, May 30Ujala LIve News
Shadow

सीआरपीएफ के फाफामऊ स्थित समूह केंद्र प्रयागराज में डीजी परेड का आयोजन

Ujala Live

सीआरपीएफ के फाफामऊ स्थित समूह केंद्र प्रयागराज में डीजी परेड का आयोजन

सीआरपीएफ ने अपनी वर्षों से चली आ रही परंपरा का अनुसरण करते हुए 19 मार्च को मनाए जाने वाले सीआरपीएफ दिवस से ठीक पहले डीजी परेड का अयोजन समूह केन्द्र प्रयागराज में किया। गौरतलब है कि केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल द्वारा हर वर्ष 19 मार्च को


सीआरपीएफ दिवस के रूप में विभिन्न स्थानों पर मनाया जाता है। इस वर्ष सीआरपीएफ दिवस का अयोजन बड़े स्तर पर ग्रुप केंद्र प्रयागराज में किया जा रहा है। ध्यातव्य है कि गत वर्ष सीआरपीएफ दिवस का आयोजन 19 मार्च को छत्तीसगढ़ में किया गया था। सीआरपीएफ दिवस से ठीक 2 दिन पहले डीजी परेड अयोजित करने की परंपरा रही है।


आज आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान महानिदेशक सीआरपीएफ अनीश दयाल सिंह की उपस्थिति में भव्य परेड का आयोजन हुआ जिसमें केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के विभिन्न सेक्टरों की 8 टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया। सीआरपीएफ महानिदेशक ने परेड की सलामी ली। इसके अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले कार्यालयों तथा बटालियनों को ट्रॉफियां प्रदान की गईं तथा कार्मिकों को असाधारण कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ महानिदेशक ने शहीदों को श्रृद्धांजलि भी अर्पित की।


सीआरपीएफ महानिदेशक ने अपने संबोधन में बल के सभी कार्मिकों को उनके अतुलनीय योगदान के लिए ढेरों बधाईयां दी साथ ही सभी से एक सजग योद्धा के तौर पर, आने वाली सभी प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए, शारीरिक एवं मानसिक रुप से तैयार रहने का आह्वान किया।
कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ के माओवाद निरोधी एवं जंगल वारफेयर में विशेषज्ञता रखने वाले स्पेशल विंग (कोबरा), जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ का आतंकवादनिरोधी दस्ता (क्यूएटी), तथा सीआरपीएफ के विशेष दंगा नियन्त्रण विंग (द्रुत कार्य बल) द्वारा अभ्यास प्रदर्शन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें