Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

डीजी एनसीसी ने किया प्रयागराज का दौरा, डी जी ने की कैडेट्स की सराहना

Ujala Live

 

डीजी एनसीसी ने किया प्रयागराज का दौरा, डी जी ने की कैडेट्स की सराहना

एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, एवीएसएम, वीएसएम ने ग्रुप मुख्यालय प्रयागराज के तहत इकाइयों में एनसीसी गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए प्रयागराज, उत्तरप्रदेश का दौरा किया।एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम ने ग्रुप मुख्यालय प्रयागराज के अधीन यूनिट्स में एनसीसी गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए प्रयागराज, उत्तरप्रदेश का दौरा किया। जनरल ऑफिसर का ग्रुप मुख्यालय, प्रयागराज में मेजर जनरल विक्रम कुमार, एडीजी एनसीसी (डीटीई) यूपी द्वारा स्वागत किया गया और ब्रिगेडियर यू एस कांडिल, ग्रुप कमांडर, एनसीसी प्रयागराज द्वारा उन्हें प्रयागराज के तहत सभी एनसीसी इकाइयों के कैडेटों द्वारा की गई गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।

जनरल ऑफिसर ने विभिन्न एनसीसी इकाइयों के अधिकारियों, एएनओ, पीआई स्टाफ और कैडेट्स के साथ बातचीत की और उच्च प्रदर्शन करने वाले एएनओ, कैडेट और स्टाफ को सम्मानित किया। 01 यूपी सीटीआर के लेफ्टिनेंट (डॉ.) दिव्य कुमार को डीजी एनसीसी कमेंडेशन कार्ड और डीजी एनसीसी मेडलियन से सम्मानित किया गया और अन्य चयनित एएनओ और कैडेट्स को प्रशंसा प्रदान की गई।

इस यात्रा का मुख्य आकर्षण डीजी एनसीसी की 1 यूपी नेवल एनसीसी यूनिट की यात्रा थी जो कि प्रयागराज ग्रुप के तहत एकमात्र नौसेना इकाई है। यहां लेफ्टिनेंट जनरल गुरबिरपाल सिंह ने एनसीसी कैडेट्स द्वारा बनाए गए जहाज के मॉडलों का निरीक्षण करने में रुचि ली। उन्होंने इन विविध कामकाजी मॉडलों को तैयार करने में कैडेट्स और एएनओ के प्रयासों की सराहना की।

जनरल ऑफिसर को यूनिट के सीओ कैप्टन वैभव त्रिपाठी और यूनिट के कैडेट्स द्वारा नौसेना एनसीसी कैडेट्स को दिए गए नौसेना प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी दी गई। इसमें रोइंग सिम्युलेटर, शिप मॉडलिंग, सीमैनशिप, नेवल चार्टवर्क आदि पर ब्रीफिंग शामिल थी। उन्हें युवा कैडेट्स द्वारा रोइंग सिम्युलेटर का लाइव प्रदर्शन दिया गया। जनरल ऑफिसर ने एनसीसी इकाइयों, कैडेट्स और प्रशिक्षकों के प्रयासों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें