Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने सांसद बालिका खेल स्पर्धा में खिलाड़ियों को मेडल, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र देकर किया सम्मानित

Ujala Live

केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने सांसद बालिका खेल स्पर्धा में खिलाड़ियों को मेडल, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र देकर किया सम्मानित

रिपोर्ट अंकित ठाकुर कौशाम्बी

केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने सांसद बालिका खेल स्पर्धा में प्रतिभागकर विजेता खिलाड़ियों को मेडल, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र देकर किया सम्मानित

केन्द्रीय मंत्री ने जिला दिव्यांग सम्मेलन में 82 लाभार्थियों को ट्राई साइकिल एवं 35 लाभार्थियां को कृत्रिम अंग किया वितरित
केन्द्रीय मंत्री महिला एवं बाल विकास तथा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, भारत सरकार स्मृति जुबिन ईरानी ने आज स्पोर्ट्स स्टेडियम,टेंवा में कौशाम्बी विकास परिषद के तत्वावधान में आयोजित सांसद बालिका खेल स्पर्धा महाकुम्भ में प्रतिभागकर विजेता खिलाड़ियों को मेडल, शील्ड एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया।


केन्द्रीय मंत्री ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सांसद विनोद सोनकर द्वारा आयोजित सांसद बालिका खेल स्पर्धा महाकुम्भ में प्रतिभाशाली बालिकाओं को सम्मानित करने का सौभाग्य मिला, एक महिला एवं मॉ होने के नाते मैं गौरव की अनुभूति कर रहीं हॅू। कौशाम्बी की बेटियों ने बढ़-चढ़कर प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। उन्हांने कहा कि हम सब का सौभाग्य है कि एक गरीब अंचल में जन्में, गरीब मॉ के बेटे ने यह समझा कि अगर महिला के जीवन को उच्चतम जीवन शैली से जोड़ दें, तो कल्याण मात्र महिला का नहीं, बल्कि पूरे परिवार एवं समाज का होता हैं।

कौशाम्बी की पूण्य धरा पर भगवान श्रीराम एवं भगवान बुद्ध के भी चरण पडे हैं। मॉ गंगा का भी आर्शीवाद सदैव मिला हैं। उन्होंने कहा कि मुझे यह कहते हुए अत्यन्त प्रशन्नता की अनुभूति हो रहीं है कि गॉव की बेटियों ने सांसद बालिका खेल स्पर्धा को एक सुनहरा अवसर मानकर प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा को समाज के सम्मुख रखने का कार्य किया है। उन्होंने 10 वर्षीय खिलाड़ी माया का उल्लेख करते हुए कहा कि माया ने मंच पर आकर कहा कि मैडम मुझे मेडल मिला है, माया ने आज 10 वर्ष की उम्र में मेडल प्राप्त किया है, वह आगे चलकर सफलता के उच्चतम शिखर तक पहुॅचेंगी। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रयास से जल-जीवन मिशन के अन्तर्गत हर-घर नल से जल पहुॅचाया जा रहा हैं। महिलाओं को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए शौचालय (इज्जत घर) बनाने का कार्य किया गया। महिलाओं को चूल्हें के धुऑ से मुक्ति दिलाने के लिए निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का कार्य किया गया। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि जीवन की आपा-धापी में कुछ जीतोगे, कुछ हार जाओगें, दौड़ते रहने व चलते रहने का नाम ही जीवन हैं। सांसद ने खेल स्पर्धा के माध्यम से बालिकाओं को बढ़ाने का कार्य किया है।

 


इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने स्पोर्ट्स स्टेडियम, टेंवा में आयोजित जिला दिव्यांग सम्मेलन में 82 लाभार्थियों को ट्राई साइकिल एवं 35 लाभार्थियां को कृत्रिम अंग वितरित किया।
सांसद विनोद कुमार सोनकर ने मॉ गंगा-युमना नदी के बीच बसे जनपद कौशाम्बी में आगमन पर केन्द्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से कौशाम्बी विकास परिषद के तत्वावधान में विगत वर्षों की भॉति इस वर्ष भी सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि विगत 10 वर्षों से प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा देश की बेटियों को बचाने, पढ़ाने एवं आगे बढ़ाने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा हैं। केन्द्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी के सुझाव पर सांसद बालिका खेल स्पर्धा का भी आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 की 403 विधानसभाओं में विधानसभा बाबागंज ही एक ऐसी विधानसभा थी, जिसमें एक भी नगर पंचायत नहीं थी, वहॉ पर 02 नगर पंचायत हीरागंज एवं डेरवा बनाने का कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि कौशाम्बी का इतिहास बहुत ही गौरवशाली एवं वैभवशाली है, यहॉ पर भगवान बुद्ध ने चौमासा बिताया, भगवान श्रीराम ने रात्रि विश्राम किया तथा 51 शक्तिपीठों में एक मॉ शीतला का धाम है। जनपद कौशाम्बी को बौद्ध सर्किट एवं रामायण सर्किट से जोड़ने का कार्य किया जा रहा हैं। प्रतिवर्ष कौशाम्बी महोत्सव का आयोजन कर जनपद को पर्यटन की दृष्टि से विश्व के मानचित्र पर स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। जनपद में अनेक विकास के कार्य कराये गये यथा-मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन है एवं बस डिपो मंझनपुर का निर्माण कार्य हुआ। कौशाम्बी का चौमुखी विकास हो रहा हैं।
सांसद बालिका खेल स्पर्धा में 100 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान-खुशबू, द्वितीय स्थान-रीतू सरोज एवं तृतीय स्थान-मनीता ने प्राप्त किया। इसी प्रकार 400 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम-खुशबू, द्वितीय-अनुष्का एवं तृतीय प्रियंका सरोज एवं 800 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम-आशू यादव, द्वितीय-कौशिल्या देवी व तृतीय-मीला देवी तथा 1500 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम-संजना, द्वितीय-अन्नू गौतम व तृतीय-आराधना यादव एवं 3000 मीटर की दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम कौशिल्या, द्वितीय अन्नू गौतम व तृतीय स्थान माया ने प्राप्त किया। लम्बी कूद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान-चॉदनी सरोज, द्वितीय स्थान-नन्दनी व तृतीय स्थान-मनीता देवी तथा गोला फेंक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान-सुषमा देवी, द्वितीय स्थान-मधू देवी एवं तृतीय स्थान-शैली सिंह ने प्राप्त किया। खो-खो प्रतियोगिता में ब्लॉक मंझनपुर की टीम विजेता रहीं। शतरंज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान-रीतिका त्रिपाठी, द्वितीय स्थान-रिधि मिश्रा एवं तृतीय स्थान-परी ने प्राप्त किया। बॉक्सिंग में प्रथम स्थान-रिया, द्वितीय स्थान-खुशी कुशवाहा एवं तृतीय स्थान-विमला ने प्राप्त किया। बॉलीबाल प्रतियोगिता में ब्लॉक कौशाम्बी की टीम विजेता रहीं।
इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत कल्पना सोनकर, भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मराज मौर्य, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष अनीता त्रिपाठी व प्रेम चौधरी एवं पूर्व विधायकगण- संजय कुमार गुप्ता, लाल बहादुर एवं शीतला प्रसाद उर्फ पप्पू पटेल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें