Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

आने वाले समय में एनर्जी ट्रांजीशन के क्षेत्र में संसाधन विविधीकरण की भूमिका अहम – सुनील कुमार

Ujala Live

आने वाले समय में एनर्जी ट्रांजीशन के क्षेत्र में संसाधन विविधीकरण की भूमिका अहम – सुनील कुमार

 

 

रिपोर्ट-अतुल तिवारी

 

तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बिजली उत्पादन ऊर्जा अर्थशास्त्र नीतियों एवं अन्य मुद्दों के बारे अपना अनुभव किया साझा –

मेजा। संसाधन विविधता को भारत देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व ने स्वीकारा है। आगामी समय में एनर्जी ट्रांजीशन की दिशा में संसाधन विविधीकरण की अहम भूमिका रहेगी। उक्त उद्दगा र मेजा ऊर्जा निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील कुमार ने बीते बुधवार को एम एन एन आईटी इलाहाबाद में आयोजित तीन दिवसीय ऊर्जा संगम अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए ब्यक्त किया।


उल्लेखनीय है कि अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भागीदारी कर रहे दुनियां भर प्रमुख शिक्षाविदों शोधकर्ताओं इंजीनियरों और उद्योग पेशेवरों से बिजली उत्पादन ऊर्जा अर्थशास्त्र नीतियों तथा अन्य ऊर्जा संबधित मुद्दों पर अपना अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि आगामी समय में एनर्जी ट्रांजीशन के क्षेत्र में संसाधन विविधीकरण की अहम भूमिका रहेगी। सुनील कुमार ने आगे कहा संसाधन विविधता को भारत देश ने ही नहीं बल्कि पूरे विश्व ने स्वीकारा है और बड़ी बड़ी ऊर्जा उत्पादन करने वाली कंपनियों ने अपने ट्रांजीशन स्ट्रेटेजी को इसके अनुकूल बनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी प्रमोटर कंपनी एनटीपीसी ने अपने ऊर्जा स्रोतों में सफलता पूर्वक विविधता लाने में कामयाब रही हैं। उनका मानना है कि पर्यावरण के अनुकूल होकर बिजली उत्पादन करना उद्देश्य है। इतना ही नहीं निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि एन टी पी सी के मूल उद्देश्यों को आगे बढ़ाते हुए मेजा ऊर्जा निगम भी इस दिशा में अग्रसर होने के लिए रणनीति बना रहा है और अपने ऊर्जा स्रोतों में विविधता लाने के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम के अंत में निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सम्मेलन में शिरकत करने वाले सभी प्रतिभागियों का आभार ब्यक्त करते हुए सम्मानित किया। इस मौके पर एम एन एन आईटी इलाहाबाद के पो रविप्रकाश अवनीश कुमार दुबे डॉ जितेंद्र गंगवार के साथ साथ अन्य विभागाध्यक्ष एवं मेजा ऊर्जा निगम के अधिकारी प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें