Wednesday, February 21Ujala LIve News
Shadow

हर्षोल्लास से मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस,सात्विक संस्था ने किया दिव्यांग बच्चों को सम्मानित

Ujala Live

हर्षोल्लास से मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस,सात्विक संस्था ने किया दिव्यांग बच्चों को सम्मानित

प्रयागराज। अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस बचपन डे केयर सेंटर में बड़े धूम धाम से मनाया गया । इस अवसर पर “सात्विक” संस्था ने दिव्यांग बच्चों को सम्मानित किया। अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस प्रतिवर्ष 3 दिसंबर को मनाया जाता है। वर्ष 1976 में संयुक्त राष्ट्र आम सभा के द्वारा “विकलांगजनों के अंतरराष्ट्रीय वर्ष” के रूप में वर्ष 1981 को घोषित किया गया था।

विकलांग दिवस, विकलांग व्यक्तियों के प्रति करुणा, आत्म-सम्मान और उनके जीवन को बेहतर बनाने के समर्थन के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसका उद्देश्य समाज सभी क्षेत्रों में विकलांग लोगों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देना है। इसके अलावा राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक जीवन के हर पहलू में विकलांग व्यक्तियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

अंतराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर बचपन डे केयर सेंटर में छोटे – छोटे मासूम दिव्यांग बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस रंगा रंग कार्यक्रम में बच्चों ने गायन, ग्रुप डांस, रंगोली, आर्ट और फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और अपनी अपनी प्रस्तुती से सभी लोगों का दिल जीत लिया।

सात्विक संस्था के सचिव मोहम्मद अफ़ज़ल ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अभय कुमार श्रीवास्तव उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग प्रयागराज मंडल और इंद्रजीत सरोज जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रयागराज को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में आये अतिथियों और सात्विक संस्था की शगुफ्ता असकारी, सुधीर सिन्हा ने सभी प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कार से सम्मानित किया वहीं अभय कुमार श्रीवास्तव उपनिदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग प्रयागराज मंडल और इंद्रजीत सरोज जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रयागराज ने बच्चों को सहायक उपकरण कान की मशीन व बेलक्रिट वितरित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी इंद्रजीत सरोज ने किया और संचालन समन्यवक चंद्रभान दिवेदी ने किया। इस अवसर पर बचपन डे केयर सेंटर की सभी शिक्षक और सात्विक संस्था के मेंबर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें