Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

चौबीस घंटे सतो दिन आंखों की सुरक्षा ASG आंख का अस्पताल

Ujala Live

चौबीस घंटे सतो दिन आंखों की सुरक्षा ASG आंख का अस्पताल

रिपोर्ट-कुलदीप शुक्ला

प्रयागराजः देश की अग्रणी आंखों की सुपर स्पेशलिटी अस्पताल श्रृंखला एएसजी, जिसकी भारत में सबसे बड़ी उपस्थिति है। प्रयागराज में अपनी 167वीं शाखा खोल रही है। ASG समूह की भारत भर के 83+ शहरों में 160+ शाखाएँ हैं।

एएसजी नेत्र अस्पताल श्रृंखला का प्रबंधन एम्स, दिल्ली के पूर्व छात्रों द्वारा किया जा रहा है। एएसजी समूह को 2005 में एम्स के डॉक्टरों डॉ. अरुण सिंघवी और डॉ. शिल्पी गैंग द्वारा लॉन्च किया गया था। बाद में, अन्य विद्वान डॉक्टर अस्पताल में शामिल हो गए, जिसके परिणामस्वरूप जल्द ही एएसजी आई हॉस्पिटल्स की श्रृंखला तेजी से बढ़ी, जो अन्य प्रमुख संस्थानों के बराबर लगातार नेत्र देखभाल उपचार प्रदान कर रही है। यह बहुत खुशी की बात है कि अब प्रयागराज शहर में भी ऐसे मानकों के अनुरूप एक सुपर-स्पेशल आई केयर सेटअप होगा।

एएसजी ग्रुप ऑफ आई हॉस्पिटल की स्थापना का मुख्य उद्देश्य सभी को आर्थिक, सामाजिक और ज्ञान संबंधी असमानताओं को दूर करते हुए विश्व स्तरीय नेत्र संबंधी सुविधाएं और उपचार प्रदान करना है और इसी कारण से, एएसजी ने वरिष्ठ और अनुभवी डॉक्टरों का एक संगठन बनाया है जिनका ज्ञान और नेत्र विज्ञान अनुभव सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

प्रयागराज में ASG नेत्र चिकित्सालय लाल बहादुर शास्त्री मार्ग, सिविल लाइन्स क्षेत्र, प्रयागराज में स्थित है। वाराणसी, लखनऊ (2 केंद्र) और कानपुर के बाद उत्तर प्रदेश में एएसजी नेत्र अस्पताल की यह तीसरी शाखा है। इस सुपर स्पेशियलिटी नेत्र चिकित्सालय में नेत्र से संबंधित सभी जटिल एवं असाध्य रोगों का निदान एवं उपचार चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा। एक ही छत के नीचे आंखों से जुड़ी सभी बीमारियों की जांच और इलाज किया जाएगा। इस अस्पताल में मोतियाबिंद, कंटूरा-विज़न, लेसिक, ग्लूकोमा, रेटिनल रोग,

ऑकुलोप्लास्टी, कॉर्निया, भेंगापन (अलग-अलग दिशा में देखने वाली आंखें), बाल नेत्र विज्ञान, न्यूरो-नेत्र विज्ञान

और अन्य विशेषज्ञता जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं। यहां यह बताना आवश्यक है कि अस्पताल पूरे सप्ताह 24×7 कार्य करेगा, जो 24 घंटे आपातकालीन नेत्र उपचार भी प्रदान करेगा, ताकि प्रयागराजवासी रविवार को भि नेत्र उपचार करा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें