Tuesday, June 25Ujala LIve News
Shadow

अग्रवाल समाज प्रयागराज वासियों के लिए लगा रहा है 2 दिवसीय अग्रसेन मेला

Ujala Live

अग्रवाल समाज प्रयागराज वासियों के लिए लगा रहा है 2 दिवसीय अग्रसेन मेला

रिपोर्ट-आलोक मालवीय

प्रयागराज वासियों के लिए अग्रवाल समाज विशेष अग्रसेन मेला लगा रहा है।इस मेले में सभी आयु वर्ग के लिए स्पेशल स्टॉल लगाया जा रहा है।अग्रवाल समाज ने जीरो रोड स्थित होटल नवीन कांटीनेंटल में पत्रकार वार्ता कर ये जानकारी अग्रवाल समाज ने दी।

इस अवसर पर जयंती संयोजक पीयूष रंजन अग्रवाल ने महाराज अग्रसेन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अग्रकुल प्रवर्तक अग्रोहा नरेश श्री श्री 1008 महाराजा अग्रसेन जी का जन्म लगभग 5100 वर्ष पूर्व में,आश्विन शुक्ल प्रतिपदा यानी शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन हरियाणा के हिसार के पास अग्रोहा में हुआ था। महाराजा अग्रसेन समाजवाद के संस्थापक थे।एक रुपया एक ईंट के सिद्धान्त के तहत कोई भी नया परिवार उनके राज्य में रहने को आता था तो अन्य सभी परिवार 1 रूपया और 1 ईंट देते थे । इस समाजवादी व्यवस्था से उस परिवार के पास अपना मकान बनाकर व्यवसाय आरंभ करने का प्रबन्ध हो जाता था । महाराजा अग्रसेन ने 18 गोत्रों की स्थापना अपने 18 पुत्रों के नाम से की थी।जिसके बाद उन्होंने वैश्य समाज की स्थापना की । उन्होंने अग्रोहा राज्य को 18 भागों में बांटा । इन गोत्रों में बंसल, बिंदल, गर्ग, गोयल, जिंदल, मित्तल, सिंघल आदि शामिल हैं।

अग्रवाल समाज के महामंत्री विपुल मित्तल ने बताया कि अग्रवाल समाज, प्रयागराज निरंतर कई दशकों से शहर के विभिन्न स्थानों पर महाराजा अग्रसेन जी की जयंती धूमधाम के साथ मनाता रहा है।इस वर्ष भी जयंती पिछले 1 अक्तूबर से शुरू होकर आगामी 29 अक्तूबर तक मनाई जा रही है। जिसके अगले और अंतिम मुख्य चरण में कटरा स्थित रॉयल गार्डन, लक्ष्मी टॉकीज चौराहा,कटरा में 28 एवं 29 अक्टूबर को अग्रसेन दीपावली मेला एवं अनेकों आकर्षक कार्यक्रम आयोजित हैं जिसे अग्रवाल समाज, अग्रवाल युवा मंडल एवं अग्रवाल महिला मंडल संयुक्त रुप से करा रहा है।अग्रवाल समाज के मीडिया प्रभारी अभिषेक मित्तल ने मेले के बारे में बताते हुए कहा कि इस मेले में अनेकों प्रकार के स्टॉल्स जैसे खाने-पीने, कंपनियों के प्रचार, बच्चों के गेम्स, पुस्तक ,ऑटोमोबाइल्स , एंटीक ज्वेलरी, बुटीक, आदि के स्टॉल मेले का मुख्य आकर्षण रहेंगे। इसके अलावा प्रश्न मंच, पारंपरिक परिधानों से युक्त फैशन शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान, मेडल एवं सर्टिफिकेट से, अग्ररत्न सम्मान एवं लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान अपने-अपने क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर ऊंचा मुकाम स्थापित करने पर दिया जाता है ।कार्यक्रम के बारे में बताते हुए अग्रवाल महिला मंडल की कोषाध्यक्ष सलोनी अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रमों में अतिथि के रूप में  कैबिनेट मंत्री,महापौर, माननीय,कई विधायक , उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति, डॉक्टर्स , चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के साथ गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें