Monday, May 20Ujala LIve News
Shadow

भारतीय मूल के सुयश रंजन को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया

Ujala Live

भारतीय मूल के सुयश रंजन को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया

 

कैलिफोर्निया में रहने वाले एक प्रतिष्ठित इंजीनियर और सेमीकंडक्टर पेशेवर  सुयश रंजन को हाल ही में इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) से “फेलो” की प्रतिष्ठित उपाधि मिली है। IET, जिसका मुख्यालय यूनाइटेड किंगडम में है, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के विशेषज्ञों के लिए दुनिया के अग्रणी अंतरराष्ट्रीय पेशेवर संगठनों में से एक है। IET यह गौरव विशेष रूप से उन व्यक्तियों को प्रदान करता है जिन्होंने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियाँ प्रदर्शित की हैं। आईईटी मानद अध्येताओं में नोबेल पुरस्कार विजेता सर जे जे थॉमसन और प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा जैसी उल्लेखनीय हस्तियां शामिल हैं।

वर्तमान में कैलिफोर्निया में रह रहे सुयश रंजन अमेरिका और भारत में कई सेमीकंडक्टर फर्मों में विभिन्न तकनीकी नवाचारों और प्रगति में शामिल रहे हैं। वह अमेरिका, चीन, ताइवान, जापान, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी जैसे कई देशों में कई पेटेंट के आविष्कारक/सह-आविष्कारक हैं। इन पेटेंटों के माध्यम से उनके आविष्कारों के साथ-साथ उत्पादों की तकनीकी प्रगति पर उनके काम ने क्षेत्र की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अलावा, सुयश ने कई वैश्विक सम्मेलनों में कई प्रस्तुतियों और वार्ताओं के माध्यम से अपने ज्ञान और नवाचारों और मूल योगदान को भी साझा किया है।

अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और विषय वस्तु की गहन समझ के लिए पहचाने जाने वाले सुयश रंजन को सेमीकंडक्टर क्षेत्र में प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं द्वारा समीक्षक के रूप में काम करने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के लिए सह-अध्यक्ष और तकनीकी समिति के सदस्य के रूप में भी भूमिकाएँ निभाई हैं। अपनी प्रभावशाली उपलब्धियों की सूची में शामिल होते हुए, श्री सुयश रंजन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े तकनीकी पेशेवर संगठन, IEEE के एक वरिष्ठ सदस्य का दर्जा हासिल किया है। सुयश ने अपनी शैक्षिक यात्रा इलाहाबाद जिसे अब प्रयागराज के नाम से जाना जाता है, में शुरू की, जहाँ उन्होंने स्कूल में पढ़ाई की, जिसके दौरान उन्होंने भौतिकी ओलंपियाड में देश भर में शीर्ष 1% में रैंकिंग करके खुद को प्रतिष्ठित किया। इस उपलब्धि के बाद, उ प्रतिस्पर्धी आईआईटी-जेईई परीक्षा में उच्च अखिल भारतीय रैंक हासिल की आईआईटी खड़गपुर में प्रवेश प्राप्त किया। वहां उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंगमें स्नातक की डिग्री हासिल की। उनकी शैक्षणिक गतिविधियाँ जारी रहीं और उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में रिभूज विश्ववि‌द्यालय से के यूट इंजीनियरिंग में मास्टर यी प्राप्त की, जहाँ उन्होंने 100% रोड स्कोर हासिल किया। सुयश रंजन को फेलो के रूप में नियुक्त करने का आईईटी का निर्णय उनके तकनीकी कौशल, उल्लेखनीय उपलब्धियों और इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अटूट योगदान का प्रमाण है। इलाहाबाद से कैलिफोर्निया के केंद्र तक की उनकी यात्रा सेमीकंडक्टर प्रौद्योगिकी में नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित एक उल्लेखनीय करियर का उदाहरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें